What is USB OTG (यूएसबी ओटीजी क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है)

What is USB OTG- आज मै आपको इस लेख में बताऊंगा की “What is USB OTG? and how it is used (यूएसबी ओटीजी क्या है? और इसका उपयोग कैसे किया जाता है)” आपको इस बारे में पूरी details के साथ जानकारी देने वाला हूँ.

What is USB OTG
What is USB OTG

What is USB OTG? (यूएसबी ओटीजी क्या है?)

What is USB OTG – USB OTG एक stander है एक protocol है जिसकी मदद से दो compatible USB spurt करने वाली device आपस में Communicate कर सकते है और आपस में data को share कर सकते है.

USB OTG को पहली बार सन 2001 में इस्तेमाल किया गया था और तभी से ही इसका इस्तेमाल चाहे वह Desir camera हो, चाहे वह music player हो, इन सभी में हमने यूज़ किया है.

लेकिन आज के time में हम उसको mobile फ़ोन में यूज़ करते है, इसके आलावा आप अपने Android mobile Phone में यूज़ किया जाता है.

USB OTG का Full Form क्या होता है?

USB OTG का Full Form होता है, USB On The Go इसका मतलब यह होता है कि- कही भी, कभी भी, कैसे भी USB OTG supported device है

बेसिकली आपके smartphone में USB OTG का support है तो उस smartphone में अलग -अलग support करने वाली device को connect करके उसका यूज़ कर सकते है.

इसको करने लिए आपको किसी requirement की जरूरत नहीं है, किसी स्पेस्फिक power की जरूरत नहीं है.

आप जब चाहे जहाँ चाहे उन devices को अपने mobile Phone से connect करके उसको यूज़ कर सकते है.

मै आपको बता दू कि USB OTG एक hardware feature है, लेकिन hardware के साथ-साथ इसको काम आने के लिए आपके Phone में उसके लिए spathic software भी होना चाहिए. और आपके Phone में ड्राईवर भी होना चाहिए.

क्योकि यह एक hardware और software का commination है, न तो केवल एक software है और न तो केवल hardware है.

USB OTG जो function है, उसमे आपने mobile Phone में किसी external device को connect कर लिए अगर जब आपने external device को connect कर लेते है तब उस device को काम करने के लिए पॉवर की जरुरत पड़ती ही है.

चाहे वह keyboard हो, mouse हो, hard drive हो या pan drive हो तो उस supply करने के लिए आपका फ़ोन USB code के द्वारा उसको पॉवर देगा.

लेकिन अगर आपके फ़ोन में hardware नहीं है तो आपका फ़ोन पॉवर को बाहर के तरफ निकाल सकें, तो आपके फ़ोन में OTG का support कैसे मिलेगा.

दूसरा बात यह है की आप मान लीजिये की आपके फ़ोन में hardware तो है लेकिन software उसको Permission नहीं देता है की आप अपने फ़ोन को बाहर भेज सकते हो.

या फिर अगर आपने पॉवर को भेज तो दिया लेकिन जो भी आपके फ़ोन में इनफार्मेशन भेज रहा है या फिर आपका फ़ोन इनफार्मेशन भेज रहा है तो इसके द्वारा आप अगर commutation नहीं कर सकते है.

तो ऐसे आप software की कमी के कारण आप OTG का यूज नहीं कर पाएंगे, मै आपको यहाँ बताऊंगा की आप अपने फ़ोन में कैसे OTG का इस्तेमाल कर सकते है.

OTG cable

What is USB OTG – मै आपको बता दू की सबसे पहले आपको केवल एक OTG cable मिलता था जिसमे एक मिलता था micro USB पॉट और दूसरा मिलता था.

femail USB पॉट उसमे अगर चाहे तो pan drive लगा सकते है चाहे तो hard drive लगा सकते है या अगर आप चाहे तो USB कार्ड reader लगा सकते है.

आप चाहे तो USB हब लगा सकते है चाहे तो keyboard कगा सकते है, mouse लगा सकते है छोटी torch लगा सकते है, एक छोटा Fan लगा सकते है.

micro USB OTG लगाने के बाद चाहे तो आप एक लैंड केवल भी लगा सकते है और अगर आप चाहे तो उस लैंड cable के द्वारा USB OTG के मदद से आप अपने दुसरे फ़ोन को charge भी कर सकते है.

मै आपको बता दू की आज के time USB OTG का एक छोटा pan driveभी मिलता है इससे क्या होता है की आप बिना किसी cable के मदद से डायरेक्ट अपने फ़ोन में pan drive लगा सकते है.

आपका जो pan drive होता है उसमे दो लैंड होता है उसमे एक जो होता है वह होता आपके फ़ोन के लिए और दूसरा जो लैंड होता है वह होता आपके computer या laptop के लिए.

इसके मदद से आप अपने फ़ोन या laptop से आपस में data आसानी से ट्रांसफर कर सकते है , आपको ये pan drive दो तरह के मिलता है एक USB 2.0 भी मिलता है और दूसरा USB 3.0 भी मिलता है.

आपको अपने फ़ोन में USB 3.0 का नार्मल स्पीड ही मिलेगी और अगर आप computer में एक हाई स्पीड के साथ लगाते है तो आप बड़े ही आराम से data दो ट्रांसफर कर सकते है.

बहुत लोगो को कनफूजन है की USB टाइप-C OTG को support करता है की नहीं, लेकिन मै आपको बता दू की जरुर OTG टाइप-C को जरुर support करता है.

उसके लिए आपको USB बेस्ट ड्राइव लेना पड़ेगा USB टाइप-C के लिए आपको USB जो cable होता है उसको लेना पड़ेगा. और आप बड़े आसानी से आप OTG का यूज़ कर सकते है.

USB OTG support क्या है?

What is USB OTG – USB OTG support के बारे में अगर हम बात करें तो यह वह है जो की आज कल जितने भी फ़ोन मार्केट में आते है ये सभी USB OTG से support करते है.

आपको मै बता दू की आज कल के time में जितने भी फ़ोन है उसमे USB OTG का support तो करता है लेकिन कुछ फ़ोन को छोड़कर.

nexuses फ़ोन latest है लेकिन उसमे USB OTG का support नहीं करता है, इस फ़ोन में hard drive तो है लेकिन इसमे software नहीं है.

ऐसे कई सारे फ़ोन है जिसमे hard drive तो है लेकिन software नहीं है, अगर आपका फ़ोन सिर्फ software के वजह से support नहीं करता है तो आप अपने फ़ोन को रूट करके
USB OTG को अनेबल कर सकते है.

अगर आप अपने फ़ोन को रूट करते है तो उसके बाद में कुछ applications है जो आप nexuses फ़ोन के लिए यूज़ करते है nexuses मिडिया इम्पोटर, seamount उसके अलावा
हम एक नार्मल फ़ोन में हम USB OTG का helper नाम का एक application का यूज़ करके अपने फ़ोन में USB OTG का support ले सकते है.

यह बहुत simple है लेकिन आपको एक बात जरुर याद रखना है की अगर आपके फ़ोन में hard drive नहीं है तो आप जो चाहे कर लेंगे लेकिन आपके फ़ोन में USB OTG नहीं आ सकता है.

क्योकि अगर आपके फ़ोन में hard drive है केवल software नहीं है तभी आप इस USB OTG की कमी को पूरा कर सकते है.

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “What is USB OTG” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी “What is USB OTG ” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके.

How to earn money without investment
इसे भी पढ़ें –

Earn money from YouTube shorts videos (यूट्यूब शॉर्ट वीडियो से पैसे कमाए)

What is Becadexamin Capsule इसके क्या-क्या फायदे और नुकसान है

How to link Aadhaar with mobile number? आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें ?

Best Business to Start Now (अभी शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय )

Earn money without investment बिना निवेश के पैसा कमाएं “क्रेडिट कोड ऐप द्वारा”

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Leave a Comment

Google One Kya Hota hai In Hindi गूगल वन क्या होता है हिंदी में। Know 7 ways To earn money in Hindi जानिए पैसे E-Aadhar Card kya Hota hai In Hindi ई -आधार कार्ड क्या होता है?