What is Web hosting in Hindi वेब होस्टिंग क्या होता है ?

यदि आप ऑनलाइन की दुनिया से थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते हैं तो आपने कभी ना कभी Hosting के बारे में जरूर सुना होगा । तो आज के इस लेख हम यही जानेंगे की Hosting क्या होता है ( What is Web hosting in Hindi ) और होस्टिंग कितने प्रकार का होता है आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए की किस प्रकार की Hosting खरीदनी चाहिए यह सब कुछ हम बिल्कुल विस्तार से जानेंगे ।

What is Web hosting in Hindi वेब होस्टिंग क्या होता है

जब हम अपने कंप्यूटर में कुछ फाइलस्टोर करते हैं और उसको अपने लोकल सर्वर पर इंस्टॉल करते हैं और उसको वेबसाइट के रुप में यूज करते हैं तो वह सारा काम हमारे लोकल कंप्यूटर से उठ करके हमको शो करता है । यहां पर हमारा कंप्यूटर जी एक लोकल सरवर की तरह काम कर रहा होता है ।

What is Web hosting in Hindi

यदि आप चाहते हैं की आपकी वेबसाइट को दुनिया के किसी कोने से भी एक्सेस किया जा सके तो उसी स्थिति में आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Hosting की जरूरत पड़ती है जहां पर आप अपने वेबसाइट के सारे फाइल्स को स्टोर करते हैं और उस सर्वर पर स्टोर किए गए डाटा को दुनिया के किसी कोने से भी एक्सेस किया जा सकता है जहाँ पर वे सारे डाटा स्टोर किये जाते हैं उसे ही Hosting कहते हैं ।

यदि हम इसको आसान भाषा में समझे तो हमें अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए जिस सरवर की जरूरत पड़ती है यानी कि हम अपनी वेबसाइट को जिस सरवर पर होस्ट करते हैं उसे Hosting कहते हैं ।

इस समय पूरी दुनिया में Hosting प्रोवाइड करने वाले बहुत सारी कंपनियां है जिन कंपनियों के अलग-अलग प्लान के हिसाब से अलग-अलग Hosting हैं जो आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से यूज कर सकते हैं ।

Types Of Hosting होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

वैसे देखा जाए तू इस समय Hosting कई प्रकार की होती है । लेकिन मैं आप सभी को यहां पर कुछ मुख्य Hosting के बारे में बता रहा हूं जिसे आप निचे पढ़ सकते हैं ।

1. Free Hosting फ्री होस्टिंग

आज के समय में बहुत सारे ऐसी कंपनियां है जो अपने कस्टमर को लुभाने के लिए फ्री में Hosting प्रोवाइड करती हैं । जब कोई व्यक्ति ऐसी Hosting पर अपनी वेबसाइट को होस्ट कर देता है तो उसके बाद से उस कंपनी का ईमेल मिलाने लगता है, जिसमें बताया जाता है कि आपने अपने फ्री प्लान को पूरी तरीके से यूज कर लिया है अब यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट अच्छे से काम करे तो आप हमारे Paid प्लान को यूज़ करिए ।

किसी भी तरीके की फ्री Hosting के पीछे कंपनी का एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी होता है जिसके तहत कंपनी अपने कस्टमर को फ्री में Hosting provide करवाती हैं । फ्री की Web Hosting में कई तरह की समस्याएं आती हैं जिसमें सबसे बड़ी कॉमन समस्या है वह है स्पीड को लेकर के ।

यदि आप सभी अपने कोई ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो हमेशा कोशिश करें की किसी भी फ्री होस्टिंग के चक्कर में ना पड़े । इसमें आपका समय और मेहनत दोनों का नुकसान होता है ।

( यदि आप सीखने के उद्देश्य से फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप कर सकते हैं लेकिन आप अपने ब्लॉगिंग करियर को ले करके सीरियस हैं तो कभी भी फ्री Hosting को ट्राई ना करें । )

2. Paid Hosting

इसके अंतर्गत कई प्रकार के Hosting आते हैं जैसे-

1. Shared Hosting शेयर्ड होस्टिंग

आपने Ola Cab का नाम जरूर सुना होगा । इसमें क्या होता है एक एक ही Ola Cab में आपको कई लोगों के द्वारा शेयर करना रहता है जिससे उनकी कास्ट कम हो जाती है ।

ठीक उसी तरीके से Shared Hosting में एक ही सीपीयू को कई लोगों में यूज करने के लिए दे दिया जाता है जिससे उनकी कास्ट बहुत कम होती है । इसमें एक ही होस्टिंग में बहुत सारे लोग अपनी वेबसाइट को होस्ट करते हैं इसलिए इसका प्लान काफी सस्ता होता है ।

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं तो आप Shared Hosting के साथ अपने ब्लॉगिंग कैरियर को शुरू कर सकते हैं और यदि आपके पास में बजट है तो आप इससे अच्छा वाला होस्टिंग ट्राई कर सकते हैं ।

2. VPS Hosting वीपीएस होस्टिंग

VPS का फुल फॉर्म होता है वर्चुअल प्राइवेट सरवर ( Virtual Private Server ) । वीपीएस होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग से काफी अच्छा होता है । इसमें आपको एक सरवर provide करवाया जाता है जिसमें केवलआपकी ही वेबसाइट होस्ट होती है । इसमें आप सभी एक वेबसाइट या फिर मल्टीपल वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं । यह पूरी तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है आप इसका इस्तेमाल किस तरीके से करना चाहते हैं ।

3. Dedicated Hosting डेडीकेटेड होस्टिंग

यदि आपकी वेबसाइट पर रोज का लाखों में ट्रैफिक आता है उस केस में आपको डेडिकेटेड होस्टिंग का यूज करना पड़ता है । उदाहरण के लिए आप sarkariresult.com को देख सकते हैं, क्योंकि उस वेबसाइट पर रोज लाखों में ट्रैफिक आता है ।

Dedicated Hosting में जो भी CPU आपके लिए अलाउड की जाती है उस CPU में केवल आपकी ही वेबसाइट होस्ट होती है और जिसे केवल आप ही मैनेज कर सकते हैं । इसलिए इसे Dedicated Hosting कहते हैं । जैसे कि आपको नाम से ही लग रहा होगा कि किसी एक चीज के लिए ही डेडीकेटेड है ।

Dedicated Hosting

Dedicated Hosting की कास्ट बाकी और होस्टिंग के मुकाबले काफी ज्यादा होता है । इसलिए Dedicated Hosting को ज्यादातर कंपनियां ही यूज करती हैं जिनके पास अच्छा खासा ट्रैफिक है और अच्छी खाशी कमाई है ।

4. Managed Hosting मैनेज्ड होस्टिंग

Managed Hosting किसी भी प्रोग्राम के लिए Managed कर दिया जाता है । जैसे आप वर्डप्रेस होस्टिंग के उदाहरण से समझ सकते हैं । वर्डप्रेस की होस्टिंग को इस तरीके से मैनेज किया जाता है जो की ऑटोमेटिक ऑप्टिमाइज रहती है जिससे उसका वेबसाइट स्पीड और SEO दोनों बढ़ जाता है ऐसी Hosting को Managed Hosting बोलते हैं ।

5. Reseller Hosting रीसेलर होस्टिंग

Reseller Hosting में हम किसी भी Hosting Providing कंपनी से Hosting खरीद लेते हैं और उस Hosting को हम अपने हिसाब से दूसरे किसी को रिसेल करते हैं उसे ही Reseller Hosting कहते हैं ।

उदाहरण के लिए मान लीजिये कि हमने कंपनी से होस्टिंग खरीदा ₹20000 प्रति महीना में और उस होस्टिंग को हम अपने 20 कस्टमर को 5000 पर मंथ में बेच रहे हैं, ऐसी स्थिति में हमने 20000 रुपया लगाया और 50000 रूपया में बेचा यानी कि हमारे यहां पर सीधा-सीधा 30000 रुपया पर मंथ का लाभ हो गया इसी को ही रीसेलर होस्टिंग कहते हैं ।

Managed Hosting

मतलब क्या कि आपने इसको खरीदा कम पैसे में और उस होस्टिंग को आपने अपने कस्टमर को अधिक लाभ में बेच दिया ।

6. Cloud Hosting क्लाउड होस्टिंग

Cloud Hosting में क्या होता है की आपके सरवर के लोकेशन को एक साथ में कनेक्ट कर दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में जिस समय में सरवर के आस-पास से रिक्वेस्ट आता है तो वहां से ही डाटा उठा करके दिखाता है जिससे आपका इंटरनेट का स्पीड काफी बढ़ जाता है । एक और फायदा होता है आपके डाटा कई सरवर पर लोड होता है जिससे वेबसाइट के डाटा को लोस होने में कम से कम खतरा होता है ।

यदि आप की वेबसाइट पर रोज 5 से 10000 के ट्रैफिक आते हैं तो ऐसी स्थिति में Cloud Hosting के साथ जा सकते हैं । Cloud Hosting का कास्ट 500 पर मंथ से ले करके आपके जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है ।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने शिखा की होस्टिंग क्या होती है, होस्टिंग कितने प्रकार की होती है, आप अपनी ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए किस प्रकार के होस्टिंग खरीद सकते हैं । यदि आपके मन में किसी भी तरीके का कोई भी सवाल है या सुझाव है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं और यदि आप सभी को हमारा आज का यह लेख पसंद आता है तो आप सभी अपने सभी दोस्तों के साथी शेयर कर सकते हैं ताकि उनको भी पता चल सके कि Hosting क्या होता है और Hosting कितने प्रकार का होता है ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

2 thoughts on “What is Web hosting in Hindi वेब होस्टिंग क्या होता है ?”

  1. Pingback: What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ? 2021

  2. Pingback: 9 important sources of success in life जीवन में सफलता के 9 महत्वपूर्ण सूत्र

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top