What is Website in Hindi वेबसाइट क्या है और ये कितने प्रकार होता है

What is Website in Hindi and Types of the Website in Hindi. आज के इस लेख में हम जानेंगे की वेबसाइट क्या होता है ( What is Website ) और वेबसाइट कितने प्रकार का होता है ( Types of the website ) । यह सभी चीज हम बिल्कुल विस्तार से जानेंगे । इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें ताकि आप ये समाझ सकें की वेबसाइट क्या होता है ( What is Website ) और यह कितने प्रकार का होता है ( Types of the website in Hindi ) ।

What is Website in Hindi

बहुत सारे वेबपेज की कलेक्शन को हम वेबसाइट कहते हैं । ” इसको हम इस तरीके से भी कह सकते हैं कि वेबसाइट बहुत सारे वेबपेजों का कलेक्शन होता है । इसके साथ में बहुत सारे वेबपेज रहते हैं जिसे हम वेबसाइट कहते हैं । “

अलग-अलग वेबपेज की कलेक्शन को वेबसाइट कहते हैं । इसके अंदर अलग अलग तरीके के कंटेंट होते हैं । जैसे वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट जिसे डोमिन के नाम से जाना जाता है । जैसे- edigitalhindi.com, google.com, youtube.com और इसे वेब सर्वर पर पब्लिश करते हैं ।

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की, वेबपेज किसे कहते हैं ? वेबपेज वह होता है जिसके अंदर कोई इंफॉर्मेशन दिया जाता है । मान लीजिए आप वेबसाइट पर कोई भी टॉपिक्स सर्च करते हैं जैसे- कोई कहानी हो गया, या कोई और टॉपिक हो गया । जब आप इसे सर्च करते हैं तो आपके सामने गूगल के द्वारा बहुत सारे वेबपेज दिखाई देते हैं जिस पर आप क्लिक करके उस वेबसाइट पर लैंड हो जाते हैं । जहां पर आपको आपकी क्वेरी ( Query ) से जुड़ी सारी चीजें मिल जाती हैं । इसे ही हम वेबपेज कहते हैं ।

What is Website in Hindi

एक वेबसाइट में ऐसे ही और बहुत सारे इंफॉर्मेशन होते हैं और अलग-अलग इंफॉर्मेशन के लिए अलग-अलग वेबपेज बने होते हैं । इन्हीं सभी वेबपेज को मिलाकर एक वेबसाइट बनता है ।

कोई भी वेबसाइट बनाने से पहले उसका एक गोल होता है और उसके टारगेटेड users होते हैं । बिना टारगेटेड users के वेबसाइट बनाना मुश्किल होता है । किसी भी तरीके का कोई भी वेबसाइट बनाने से पहले आपको अपने आपसे कुछ सवाल पूछना चाहिए जैसे- हमारी यह वेबसाइट किस तरीके का प्रॉब्लम को सॉल्व कर रहा है, इस वेबसाइट को कौन यूज़ करेगा, यह वेबसाइट कोई व्यक्ति क्यों यूज़ करेगा या फिर हमारी इस वेबसाइट में ऐसी क्या खास बात है जिसकी वजह से visitors हमारी वेबसाइट पर बार-बार विजिट करने आएगा । यह सारी बातें आपको पता होना बहुत अधिक जरूरी है ।

वेबसाइट काम कैसे करता है How Does the Website Work

वेबसाइट इंटरनेट के माध्यम से चलता है । जब हम अपने मोबाइल या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र में कोई चीज सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट खुलते हैं । उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने गूगल पर टाइप किया की ” यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं” गूगल आपको उससे जुड़ी इंटरनेट पर जो भी जानकारी होगी आपके सामने ला कर के रख देगा फिर आप उस पर क्लिक करके वहां पर पहुंच जाते हैं, जहां पर आपको वह जानकारी मिल जाता है की “यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं”

Types of the website in Hindi

ये एक तरीके का वेबपेज होता है और जो वेबपेज होता है वो किसी ना किसी वेबसाइट का ही होता है । तो इस तरीके से जो है वेबसाइट काम करता है । आज के समय में वेबसाइट एक ऐसा टूल बन गया है जिस पर आप अपना बहुत सारा काम कर सकते हैं ।

वेबसाइट क्या होता है कैसे पहचाने What is a Website, How to Identify

अब हम ये तो जान गए हैं की वेबसाइट क्या होता है लेकिन इसके साथ हमें ये भी जाना बहुत जरूरी है की हम वेबसाइट को पहचानेंगे कैसे ? तो चलिए अब देख लेते हैं की वेबसाइट को कैसे पहचानेंगे ।

किसी भी वेबसाइट को पहचानने का सबसे आसान तरीका है वेबसाइट www या https से शुरू होता है और अंत में .com, .in, .edu, .co.in इत्यादि लगा होता है। उदाहरण के लिए https://www.edigitalhindi.com/ या edigitalhindi.com या https://.edigitalhindi.com।

Domain Name

Domain Name किसी भी वेबसाइट का नाम होता है । Domain name के माध्यम से ही हम किसी वेबसाइट तक पहुँच पाते हैं । यह letters और Numbers में होता है, इसका उपयोग हम एक या एक से अधिक IP Address का पहचान करने के लिए करते हैं। जैसे – edigitalhindi.com, google.com, youtube.com इत्यादि ।

उदहारण – https://www.edigitalhindi.com/ में edigitalhindi.com यह एक Domain name है , आप और भी ऐसे उदहारण देख सकते हैं।

Types of the Website in Hindi वेबसाइट कितने प्रकार का होता है

आपने अभी तक बहुत सारे वेबसाइट को विजिट किया होगा लेकिन आप यह नहीं जान पाए होंगे की वेबसाइट कितने प्रकार का होता है । अब आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है यहां पर आप सभी जानेंगे की वेबसाइट कितने प्रकार का होता है ।

1. स्टैटिक वेबसाइट Static website

स्टैटिक वेबसाइट ( Static website ) बेसिकली सिंगल पेज वेबसाइट होते हैं । यह बिल्कुल बेसिक वेबसाइट होता है। स्टैटिक वेबसाइट के अंदर के कंटेंट बार-बार चेंज नहीं होते हैं और इस तरीके की वेबसाइट इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है । इस तरीके की सभी वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य होता है लोगों तक सही जाकारी पहुंचाना ।

2. डायनेमिक वेबसाइट Dynamic website (E-commerce Website)

डायनेमिक वेबसाइट का सबसे बढ़िया एग्जांपल है e-commerce वेबसाइट । इस तरीके की जितने भी वेबसाइट होते हैं उसके सभी कंटेंट रेगुलर अपडेट होते रहते हैं । ऐसी वेबसाइट पर यूज़र और डेमोग्राफी के हिसाब से इंफॉर्मेशन दिया जाता है । उदाहरण के लिए यदि आप amazon.com पर विजिट करें तो आपको अलग प्रोडक्ट दिखाई देगा और उसी वेबसाइट पर कोई दूसरा व्यक्ति किसी दुसरे जगह से विजिट करता है तो उसको कोई और प्रोडक्ट दिखाई देता है ।

ये इस बात पर डिपेंड करता है की आपका डेमोग्राफिक क्या है, आपका सर्च क्या है या फिर आपके फिल्टर के हिसाब से भी आपको प्रोडक्ट दिखाया जाता है । इसके अंदर ऑनलाइन Purchasing का ऑप्शन होता है, प्रिंट का ऑप्शन होता है और पेमेंट का ऑप्शन होता है । इस तरीके के सभी वेबसाइट बहुत ज्यादा data base filled होते हैं इसे ही डायनेमिक वेबसाइट होता है । इसमें यूजर का इंटरेक्शन बहुत ज्यादा होता है । ऐसी वेबसाइट का गोल होता है ऑनलाइन शॉपिंग या फिर बिजनेस सेलिंग ।

3. Personal Presentation Website व्यक्तिगत प्रस्तुति वेबसाइट

पर्सनल प्रेजेंटेशन वेबसाइट यह एक प्रकार का इंडिविजुअल वेबसाइट होता है । यह वेबसाइट ज्यादातर वह लोग यूज़ करते हैं जो अपना खुद का ब्रांडिंग करना चाहता है । जैसे वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, ट्रेनर, वकील इत्यादि ।

यह सभी लोग अपने वेबसाइट पर अपना पोर्टफोलियो रखते हैं जिससे उनका क्लाइंट उनके बारे में अच्छे से समझ सके और उनके साथ काम कर सके । इसलिए ऐसे वेबसाइट को पर्सनल प्रेजेंटेशन वेबसाइट ( व्यक्तिगत प्रस्तुति वेबसाइट ) कहते हैं ।

4. Corporate Website

इस तरीके का वेबसाइट ज्यादातर वह कंपनियां यूज़ करती हैं जो अपने सर्विस को अपने क्लाइंट को प्रमोट करना चाहती हैं । इन सभी कंपनियों का यह गोल होता है की ज्यादा से ज्यादा अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को लोगों को बेचना ।

उदाहरण- रियल स्टेट कंपनी, डिजिटल मार्केटिंग कंपनी और भी ऐसे बहुत सारे कारपोरेट वेबसाइट होती हैं जो अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने सर्विसेज को सेल करती हैं । ऐसी वेबसाइट पर आप सभी को कंपनी के टीम मेंबर के बारे में, कंपनी के काम के बारे में और भी बहुत सारे डिटेल्स दिए रहते हैं जिससे उनका क्लाइंट आकर्षित हो सके और उनका सर्विसेज खरीद सकें ।

5. Sharing Website

शेयरिंग वेबसाइट वह वेबसाइट होती हैं जहां पर आप सभी को कई प्रकार के फोटो, वीडियो, क्लिप आर्ट और वैसे बहुत सारे चीज है मिलती हैं । यह सारी चीजें Paid होती हैं और कुछ-कुछ भी फ्री भी होती हैं ।

उदाहरण – shutterstock.com, pixel.com, envatomarket.com , freepic.com इत्यादि । ऐसी वेबसाइट का मेन गोल होता है अपना प्रोडक्ट अपने क्लाइंट को सेल करना और उनसे मंथली बेसिस पे कुछ पैसे चार्ज करना ।

6. Educational Website

एजुकेशनल वेबसाइट जैसे कि नाम से ही लग रहा है यह एक प्रकार का एजुकेशन वेबसाइट होता है । ऐसी वेबसाइट पर आप सभी को अलग-अलग तरीके के कोर्सेज मिलते हैं वह Cources फ्री और Paid भी हो सकते हैं ।

ऐसा वेबसाइट का मेन मकसद होता है अपने क्लाइंट को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रोवाइड कराना । जिससे लोगों का भी फायदा हो और कंपनी का भी फायदा हो । आपने अभी तक ऐसे बहुत सारे एजुकेशनल वेबसाइट देखे होंगे ।

उदाहरण – udemy.com, unacademy.com, afeisa.com इत्यादि । ऐसे ही बहुत सारे और हैं एजुकेशन वेबसाइट है जहां पर आप खुद को रजिस्टर करके बहुत अलग तरीके का कोर्स कर सकते हैं ।

7. Directory Website

डायरेक्टरी वेबसाइट यह उस तरह की वेबसाइट होते हैं जहां पर आप सभी को बहुत छोटे-बड़े कंपनियों के बारे में जानकारी मिलती है । ऐसी वेबसाइट का मेंबरशिप शुरू में फ्री होता है और बाद में Paid हो जाता है ।

उदाहरण- justdial.com, olx.com, 99acres.com इत्यादि । ऐसी वेबसाइट का मेल गोल होता है उनके वेबसाइट पर जो भी अपनी कंपनी बारे में लिस्ट करता है उनको अधिक से अधिक क्लाइंट दिलवाना ।

8. Crowd Funding Website

इस तरीके की वेबसाइट के बारे में आपने शायद ही सुना हो और सुना भी होगा तो आप इसके बारे में सायद जानते ना हो । क्राउडफंडिंग वेबसाइट यह वह वेबसाइट होती है जहां पर अलग-अलग काम के लिए लोगों से फंड इकट्ठा किये जाते हैं और जिस काम के लिए फण्ड इकठ्ठा किया जाता है बाद में उस काम को कर दिया जाता है या फिर जिससे लिए यह फण्ड इकठ्ठा किया जाता है उसको यह फण्ड दे दिया जाता है।

ऐसी वेबसाइट बेसिकली एनजीओ चलाते हैं । इन सभी वेबसाइट का मेन मतलब होता है लोगों की मदद करना है । आपने कई बार देखा होगा बहुत सारे कैंसर के मरीजों का ऐड आता है कि हमे इतने लाख रुपए की जरूरत है लेकिन पैसे नहीं है तो कृपया आप डोनेट करें यह सभी काम क्राउडफंडिंग वेबसाइट करते हैं ।

मान लीजिए की आप कोई स्टार्टअप खड़ा करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसा नहीं है तो आप ऐसी स्थिति में क्राउडफंडिंग का सहारा ले सकते हैं जिससे आपको शुरू-शुरू में थोड़ा-बहुत फंड मिल जाएंगे अपने बिजनेस शुरू करने के लिए ।

उदाहरण – ketto.com इत्यादि । इन सभी वेबसाइट पर आप अपनी प्रॉब्लम से जुड़ी चीजें डाल सकते हैं जिसे यह वेबसाइट आप सभी को क्राउडफंडिंग के माध्यम से फंड दिलवाने में मदद करती हैं ।

9. Social Website

सोशल वेबसाइट से आप सभी तो परिचित ही होंगे । क्योंकि आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो किसी तरीके का सोशल वेबसाइट या एप्लीकेशन का प्रयोग ना करता हो । ऐसी वेबसाइट का मेन मतलब होता है यूजर को एक अच्छा प्लेटफार्म provide करवाना जहां से वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों या फिर दुनिया में किसी के साथ अपने फोटो, वीडियो या अपने विचार को साझा कर सके । इस तरीके की सभी वेबसाइट सोशल वेबसाइट कहलाते हैं ।

उदाहरण- facebook.com, twitter.com, instagram.com, reddit.com, pintrest.com इत्यादि । इसके अलावा और भी हजारों सोशल मीडिया वेबसाइट है जिनका यूज़ करके आप सभी अपने विचार दुनिया में किसी के साथ शेयर कर सकते हैं ।

10. News Website

न्यूज़ वेबसाइट जैसा कि नाम से ही पता है यह एक प्रकार का न्यूज़ वेबसाइट होता है । इन सभी वेबसाइट पर आप सभी को देश दुनिया की लगातार खबरें मिलती हैं । ऐसी वेबसाइट का Interfesh हर मिनट चेंज होता रहता है । क्योंकि हर मिनट में कुछ न कुछ नया न्यूज़ अपडेट होता रहता है ।

ऐसी वेबसाइट का मेन गोल होता है अपने यूजर को अच्छा से न्यूज़ प्रोवाइड करवाना और देश-दुनिया की खबरों से उनको अपडेट रखना ।

उदाहरण- aajtak.com, newsindia.com, abpnews.com, jagran.com इत्यादि । इसके अलावा और भी हजारों वेबसाइट है जहां पर आप सभी को न्यूज़ से जुड़ी सभी खबरे मिलती रहती हैं ।

11. Blog Website

ब्लॉग वेबसाइट में आप सभी को किसी पर्टिकुलर चीज के बारे में जानकारी मिलती है । आप जब भी गूगल पर कोई चीझ सर्च करते हैं किसी भी टॉपिक के बारे में तो आपको जिस वेबसाइट पर लेकर जाता है वे सभी वेबसाइट एक तरह की ब्लॉग वेबसाइट होती हैं । अभी आप इस आर्टिकल को जिस वेबसाइट पर पढ़ हैं edigitalhindi.com यह भी एक प्रकार का ब्लॉग वेबसाइट है ।

उदाहरण- networkmarketinghindi.com, edigitalhindi.com, agdigitalworld.com इत्यादि । और भी इस तरीके से करोड़ों वेबसाइट मिल जाएंगे आप सभी को जो ब्लॉग वेबसाइट होती हैं ।

12. Streaming Website

स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स यह एक प्रकार का वीडियो शेयरिंग वेबसाइट होती है जहां पर आप सभी को अलग-अलग प्रकार के वीडियो जैसे- न्यूज रिलेटेड वीडियो, मूवी से जुड़ी वीडियो, फैशन से जुड़ी वीडियो, किसी कोर्स से जुडी वीडियो इत्यादि मिलती हैं। ऐसी वेबसाइट का मेन मकसद होता है अपने Viewers को अच्छा से अच्छा कंटेंट Provide करवाना जिससे कंपनी का भी लाभ हो और क्रिएटर का भी लाभ हो ।

उदाहरण- youtube.com, vemeo.com, video.com, dailymotion.com इत्यादि । इसके अलावा और भी बहुत सारी वेबसाइट है जो कि streeming website होती हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख हमने सीखा की वेबसाइट क्या होता है ( What is Website in Hindi) , वेबसाइट कितने प्रकार का होता है ( Types of the Website in Hindi ) और वेबसाइट से क्या-क्या फायदा होते हैं । यदि आप सभी को हमारा या लेख वेबसाइट क्या होता है ( What is Website in Hindi) और वेबसाइट कितने प्रकार का होता है ( Types of the Website in Hindi ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी जान सकें की वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट कितने प्रकार का होता है । यदि आप सभी इस लेख के बारे में अपनी कोई राय देना चाहते हैं आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

1 thought on “What is Website in Hindi वेबसाइट क्या है और ये कितने प्रकार होता है”

  1. Pingback: Safe Shop New Product Price List in PDF Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top