Whatsapp Kis Desh ka app Hai WhatsApp किस देश की कंपनी है

Top 10 App’s Country name CEO name and Launching Date

Whatsapp Kis Desh ka app Hai AurLikee kis Desh ki Company Hai. आज के इस लेख में मैं आप सभी से बात करूंगा टॉप 10 ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जो हम अपने दैनिक जीवन में हमेशा इस्तेमाल करते हैं । यह सभी एप्लीकेशन ऐसे हैं जिसका यूज़ हम प्रतिदिन तो करते हैं, लेकिन हमें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आप सभी को यहां पर इन सभी एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा । यह एप्लीकेशन किस देश के हैं, इनकी कंपनी का क्या नाम है और साथ में हम यह भी जानेंगे इस एप्लीकेशन के मालिक कौन है ।

Whatsapp kis desh ka app hai aur likee kis desh ki Company hai

1. WhatsApp किस देश की कंपनी है ( Whatsapp Kis Desh ka app Hai )

WhatsApp की शुरुआत 3 मई 2009 को Brian Acton और Jain Koum के द्वारा किया गया था । बाद में फेसबुक ने WhatsApp को खरीद लिया । इस समय WhatsApp के CEO Kris Deniyals हैं ।

WhatsApp अमेरिका की कंपनी है । इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया ( अमेरिका ) में है । WhatsApp Company का मालिक फेसबुक है यानी कि इसका भी मालिक मार्कर्जुकरबर्ग है ।

2. Google किस देश की कंपनी है

4 September 1998 में लैरी पेज ( Larry Page ) के द्वारा गूगल कंपनी की स्थापना हुआ था । Larry Page, Sergey Brin Google के फाउंडर है । गूगल का हेड ऑफिस माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया ( अमेरिका ) में है । Google कंपनी अमेरिका की है ।
इस समय Google के CEO सुंदर पिचाई जी ( 2 Oct 2015 ) हैं ।

3. YouTube किस देश की कंपनी है

YouTube की स्थापना 14 फरवरी 2005 को की गई थी । यूट्यूब गूगल का ही कंपनी है इसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में है । यूट्यूब के सीईओ CEO: Susan Wojcicki (5 Feb 2014–) हैं ।

यूट्यूब की शुरुआत 14 फरवरी 5 2005 को Jawed Karim, Steve Chen, Chad Hurley के द्वारा लांच किया गया था । बाद में गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया था ।

4. Twitter किस देश की कंपनी है

ट्विटर की शुरुआत 21 मार्च 2006 को अमेरिका की कैलिफोर्निया ( San Francisco, California, United States ) से की गई थी । टि्वटर अमेरिका की कंपनी है । ट्विटर की शुरुआत 2006 में Jack Dorsey, Evan Williams, Noah Glass, Biz Stone ने मिलकर किया था।

इस समय ट्विटर के सी.ई.ओ. (CEO) Jack Dorsey (30 Sep 2015–) हैं । ट्विटर कंपनी में इस समय 4,600 (September 2019) कर्मचारी कार्य करते हैं ।

5. Facebook किस देश की कंपनी है

फेसबुक की शुरुआत फरवरी 2004 में की गई थी । फेसबुक कंपनी के सी.ई.ओ. मार्क जुकरबर्ग है । इसका हेड ऑफिस Menlo Park, California, United States में है । फेसबुक अमेरिका की कंपनी है ।

फेसबुक को Mark Zuckerberg, Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, Chris Hughes ने मिलकर बनाया था ।

6. Instagram किस देश की कंपनी है

इंस्टाग्राम की शुरुआत 6 अक्टूबर 2010 को की गई थी । इंस्टाग्राम Kevin Systrom, Mike Krieger ने मिलकर बनाया था । बाद में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को एक्वायर कर लिया यानी कि खरीद लिया । इस समय इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक कंपनी है यानी कि इंस्टाग्राम फेसबुक की ही कंपनी है । इसके भी CEO मार्क जुकरबर्ग ही हैं ।

7. Tik-Tok किस देश की कंपनी है

टिक टॉक चाइना की कंपनी है । इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी । इस कंपनी के मालिक है झांग यामीग ( Jhang Yamig)।

8. Helo App किस देश की कंपनी है

हेलो एप की शुरुआत 19 जुलाई 2016 को की गई थी । यह कंपनी यूके यानि की यूनाइटेड किंगडम की है । helo का मुख्यालय आयरलैंड में है ।

9. Likee किस देश की कंपनी है

likee सिंगापुर की कंपनी है, Likee की शुरुआत जुलाई 2017 में की गई थी । इसका मालिक bigo कंपनी है

10. PayTM किस देश की कंपनी है

पेटीएम की शुरुआत अगस्त 2010 में विजय शेखर शर्मा जी के द्वारा या गया था । पेटीएम भारत की कंपनी है इसका मुख्यालय B-121, Sector 5, Noida, Uttar Pradesh, India में स्थित है ।

पेटीएम के सीईओ यानि की मालिक विजय शेखर शर्मा हैं ।

1 thought on “Whatsapp Kis Desh ka app Hai WhatsApp किस देश की कंपनी है”

  1. Pingback: Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है What is Social Media in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top