Why 97% of people don’t achieve the Goal? 97% लोग अपने लक्ष्य को हासिल क्यों नहीं कर पाते हैं ?

97% of people are not able to achieve their goals.

दोस्तों आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा कि किसी भी कार्य को करने के लिए goals सेट कैसे करें ? जैसे कि आप सभी किसी भी कार्य को करने के लिए अपने goals को सेट करते हैं और सोचते भी हैं की goals सेट करके कार्य को करू। क्या आप उस goals को सेट करने के लिए उसका लिस्ट बनाते है?

आप आपने goals का charts भी बनाते है और visualization भी करते हैं फिर भी कुछ नहीं होता है। यह सिर्फ आप की ही कहानी नहीं है बल्कि 97% लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। (97% of people are not able to achieve their goals.)

Why 97% of people don't achieve the goal
Why 97% of people don’t achieve the Goal?

3 कारण क्यों लोग अपने लक्ष्य चूक जाते हैं। ( 3 Reasons why people miss their goals.)

1 Fear of Starting

सबसे पहला कारण Goals का यह हैं कि लोग अपने डर की वजह से अपना goals Start ही नहीं करते हैं, अगर उन्होने अपना goals शिफ्ट कर लिया तो क्या हुआ उससे कुछ नहीं हो पाएगा । क्योंकि जब तक आप यह Believe नहीं करेंगे की मैं उसे कर सकता हूं तब तक कैसे हो सकता है,आप बाहर की दुनिया में उस goals को possible कर सकते है।

क्योंकि आप जो चाहते हैं, जो Believe करते हैं, वही आपके साथ बाहर की दुनिया में होने वाला है। अगर आपको यह लगता है कि मैं नहीं कर सकता हूं यह मुझसे नहीं हो सकता तो आप अपने जगह पर सही है, अगर आप सोचेंगे ही नहीं कि मैं यह कर सकता हूं, मेरे अंदर वो काम करने की शक्ति है और मेरे अंदर पावर भी जिससे कि मैं अपने goals को Achieve कर सकता हूं, तो भी आप सही है।

आपको अपने डर की वजह से ऊपर उठना होगा अपने Negative thinking से ऊपर उठना ही पड़ेगा। एक ऐसे Story हैं भगवान विष्णु जी का जो शेषनाग पर बैठे हुए होते हैं और उनके पास बैठी मां लक्ष्मी जी उनके पैरों के पास बैठे हुए दिखाई देती हैं, मां लक्ष्मी जी भगवान विष्णु के पैरो में हैं, क्या आपने कभी यह सोचा होगा कि जो भगवान विष्णु जी जिसके ऊपर बैठे हुए होते हैं वो शेषनाग कौन है?

वो अगर कुछ नहीं है। लेकिन हमारे मन में उठने वाले Negative विचार जो हैं और जो भगवान विष्णु जी उनके ऊपर बैठे हुए हैं, यानी की Negative विचार और डर से ऊपर उठ चुके हैं, जिसके कारण मां लक्ष्मी जी को भगवान विष्णु के पैरों में आना पड़ा।

क्योंकि मां लक्ष्मी जी भगवान विष्णु जी कि पत्नी ही तो हैं, लेकिन मां लक्ष्मी जी का मतलब होता है समृद्धि और सफलता, क्योंकि जब आप भी अपने Negative विचारों से ऊपर उठ जाएंगे और आप अपने डर को भूल कर ऊपर उठ जाएंगे तो आप भी अपने goals को और अपनी सफलताओं को बड़ी आसानी से कर पायेंगे।

2 Not Making Consistent Progress

दूसरा कारण यह है कि लोग अपने goals को Achieve नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वे लोग अपनी Consistent Progress नहीं कर रहें हैं, इन लोगों को प्रॉब्लम भी होता है, उनको यह लगता है कि इतना बड़ा goals है, उसके लिए मुझे कुछ बहुत बड़ा करना पड़ेगा, ऐसे लोग पहले से ही घबरा जाते हैं।

For Example :- अगर आपको 10 किलो वजन कम करना है तो उसके लिए आप हर हफ्ते 1 से 2 किलो वजन कम करेगें तो आपको वह Result 2 महीने के अंदर मिलेगा। अगर आपका यह goals है कि मुझे 10 करोड कमाना है तो आप अपने हर साल का Goals सेट करते हैं, की मुझे हर साल 1 करोड़, 2 करोड़, 3 करोड़, 5 करोड़ तक मुझे पहुंचना हैं तो आपको 3 से चार साल के अंदर 10 करोड़ रुपए कमाना आसान हो जाएगा।

इसका कारण यह है कि हम छोटे छोटे step ले रहे हैं, क्योंकि हम छोटे-छोटे goals सेट करते हैं, कि मुझे 4:00 बजे उठना हैं, लेकिन आप इसके पहले 8:00 बजे उठ रहे थे। उसके लिए आपको 8:00 के वजह आपको पहले 7:30 बजे उठिए फिर 7:00 बजे, फिर 6:30 बजे उसके बाद आप धीरे-धीरे आप 4:00 बजे तक पहुंच जायेंगे ।

क्योंकि अगर आप यह सोचेंगे कि मुझे 4:00 बजे तक उठ जाना है, तो आपको कोई भी work करने में मन नहीं लगेगा अर्थात आप अगर एक बार झलांग लगाएंगे तो आपको गिरने की संभावना हो सकती हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि मैं इतना बड़ा goals कैसे Achieve कर पाऊंगा।

For Example :- अगर आप अहमदाबाद से Drive करना Start करते हैं, मुंबई जाने के लिए और जब आप रात को Drive कर रहें होते हैं तो आपको क्या दिखाई देता है सिर्फ 200 फीट की रास्ते जहां तक आपकी गाड़ी की लाइट जा रही है, और फिर आप 1 second के लिए सोचते हैं कि मुझे 200 फीट कैसे Drive करना है और फिर दूसरे 200 फीट और फीर तीसरे 200 फीट और फिर धीरे-धीरे आपको मुंबई पहुंचना होता है, वहां आप पहुंच जाते है।

अगर आप हर दिन daily Morning में छोटे-छोटे step ले रहे हैं, जो आपको Consistent Progress करा रहे हैं, हर दिन जो आपको अपने goals के तरफ ले जा रहा है। So Keep Taking Consistent Action. आप अपने goals को review करते रहिए की आप अपने जगह पर सही Track पर है, आप अपनी goals के करीब पहुंचे रहें हैं।

3 Give Up Too Soon

तीसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग अपने Goals को Achieve नहीं कर पाते हैं, वो यह है कि वे बहुत ही जल्दी अपने आप को Give Up कर लेते है। Many a thanks हम अपने goals के इतने ज्यादे करीब थे अगर हम दो कदम और चलते तो मेरा goals Achieve हो जाता लेकिन हम लोग लास्ट मिनट में ही थक जाते हैं, Negative सोचने लगते हैं, Depression में चले जाते हैं।

दोस्तो आप सभी हमेशा याद रखियेगा – “Touch Time Don’t Last Long But Tough People Do Last Long “

आप सभी के सामने मुश्किल दौर आएगा, आपके पास challenges जाएंगे, Problems आपके पास आएगा, कोई ऐसा goals नहीं होगा जिसको आप बडी आसनी से समझ पायेंगे। आपके पास जितना ही बड़ा goals होगा उतना ही बड़ा चैलेंज आपके पास आने वाले हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि आप उस challenges को face करने के लिए तैयार है, अगर आपको वो goals प्यारा है और आपके लिए वो goals बहुत बडी चाहत है, तो आपका fassion है, आपका बहुत ही बड़ा सपना है।

तो आपको यह सोचना है कि मुझे कुछ भी हो जाए, कितना भी बड़ा challenge हो उसे मुझे पाकर ही रहना है, चाहे उसके लिए मुझे पसीना बहाना पड़े या मुझे कितना भी कठिन कार्य करना है पड़े या मुझे लोगों की गालियां सुनना पड़े या किसी का मुझे sport ना मिले , इसके लिए मुझे losses भी सहना पड़े उसके लिए मैं अपने hard work पे अड़ा ही रहूंगा।

That is Worth it To Keep Moving On Don’t Give Up.

दोस्तो आज का यह मेरा लेख आपको अच्छा लगा होगा तो आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर जरुर करियेगा और आप भी अपने goals set करने के लिए तत्पर अड़े रहिएगा। क्योंकि एक न एक दिन आपको वो मिल ही जायेगा जिसके लिए आप हमेशा से कठीन से कठीन परिस्थियो को पार करते हुऐ आप अपने goals को ध्यान में रखकर तत्पर अड़े रहे हैं।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

How To Control Your Mind अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें?

Best Motivational Story आपको सफल बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानी

RERA kya hai ? Full Details of Rera act रेरा क्या है? रेरा एक्ट की पूरी जानकारी

Arrival of Foreigners in India भारत में विदेशियों का आगमन से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

Ukraine Russia war रूस और यूक्रेन के बीच हुए युद्ध से दुनिया को कितना नुकसान हो गया है ?

Mars 2050 क्या मंगल ग्रह पर 2050 तक बसाई जा सकती है इंसानी बस्ती?

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News