You can start these five businesses ये पांच बिजनेस शुरू कर सकते हैं, अपने छोटे शहरो में

You can start these five businesses :- आज मै आप सभी को इस लेख में बताऊंगा की आप छोटे शहरो में रहते हुए भी कम खर्चे में अच्छा पैसा कमा सकते है. आप अपने छोटे शहरो में अनेको प्रकार के रोजगार को आसानी से शुरू कर सकते है.

You can start these five businesses in Hindi

अगर आप भी कोई रोजगार करना चाहते है और आप छोटे शहर से है और आप अपना आमदनी बढ़ाना चाहते है तो आपको बहुत सारे रोजगार के तरीके मालूम चल जायेंगे.

जिसके द्वारा आप छोटे शहर में रहते हुए भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा जिससे आपको रोजगार शुरू करने का Idea मिल जायेगा.

छोटे शहर में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस (best business to start in small town)

आप अपने छोटे शहरो में रहकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है क्योकि आजकल ज़माने के अनुसार बहुत सारे Business Ideas है हमारे देश में अलग – अलग तरह के business ही Business है. आप जिसपे जाहे business कर सकते है, लेकिन मै आपको केवल पाच तरीके business के बारे में बताऊंगा.

रेडीमेड कपड़े बेचकर बढ़ाएं कारोबार (Increase business by selling readymade clothes)

अगर आप छोटे शहर से है तो आप अपने छोटे शहर में ही रेडिमेंट कपड़ो की दुकाने खोलकर पैसे कमा सकते है, उसमे business बढ़ाने के लिए आप छोटे बड़े से लेकर बूढ़े तक के लोगो के लिए अनेक प्रकार के रेडिमेंट कपडे रख सकते है,

उसमे महिला एव पुरुषो और बच्चो के लिए तरह – तरह के नए – नए डिजाइन के कपडे आप अपने दुकान में रख सकते है, जो आजकल के ज़माने में पहने जा रहे है जो ज्यादा बिक रहा है वैसे कपडे आप रख सकते है.

कपड़ो के business में बहुत ही ज्यदा मार्जिन प्राप्त होता है, जिससे आपका बहुत ही ज्यादा इनकम बढ़ जाएगी. कपड़ो के business में केवल आपको क्या करना है आपको ज्यो ही नये डिज़ाइन के कपडे बाजार में आये वो लाकर अपने दुकान में रख लेना है.

Bread बनाने का व्यवसाय (Bread making business)

यह आपको Business करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है, आप इसको कम खर्च में ही सुरु कर सकते है इसको शुरू करके आप मंथली में अच्छा पैसा कमा सकते है, यह व्यवसाय आप अपने घर बैठे ही कर सकते है आपको ब्रेड बनाने में ज्यदा समय भी नहीं लगेगा और आप अच्छी कमाई कर सकते है. इसको करने के लिए आपके पास 10 हजार रूपये चाहिए आप इसको 10 हजार रूपये से शुरू कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है.

आप जब ब्रेड बना लेते है तो उसको खुद ही बेच सकते है नहीं तो market में भेज कर दुसरो से Sell करा सकते है. ब्रेड बनाने के लिए आपके पास गेहूं का आटा, चिन्नी, पानी, बेकिंग पाउडर, ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर की जरुरत पड़ती है.

मोमबत्ती व्यवसाय (candle business)

अगर आप मोमबती का Business करना चाहते है तो आप ये भी कर सकते है आपको इसको करने के लिए आपको 10 से 20 हजार रूपये तक लगाना पड़ेगा जिससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है,

मोमबत्ती का उपयोग आज के समय में हर जगह किया जाता है , घरो में, होटल में, आदि. इन जगहों पर अधिकतर किया क्योकि दीवाली के दिन दीपक जलाने के किये ज्यादा मात्रा में मोमबती का उपयोग किया जाता है, इसलिए मोमबत्ती का डिमांड ज्यादा बढ़ गया है पहले के लोग इसका इस्तेमाल केवल लाइट के लिए ही करते थे लेकिन आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग सजावट के लिए किया जाता है.

इस Business को शुरू करने के लिए आप आपना मेहनत और समय दे सकते है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है, मोमबत्ती से आप लाखो पैसे कमा सकते आप इसको ऑनलाइन भी बेच सकते है.

किराने की दुकान से (from grocery store)

आज के समय में किराना की दुकाने तो हर गाव या शहर में देखने को मिलता है कही पर भी लोग इसका दुकान खोलकर चला सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है क्योकि हर किसी को किराने की दुकान से समान लाना जरुरी ही होता है.

आप इसको कम पैसे से ही शुरू कर सकते है और समय के साथ आप इसको धीरे – धीरे बड़ा कर सकते है, आपको मालुम ही होगा की कोरोना जब आया तो हर प्रकार की दुकाने बंद थी लेकिन मेडिकल की दुकाने और रोजाना की आवश्यक वस्तुओ की दुकाने खोलने के लिए छुट दिया गया था.

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान (mobile repairing shop)

मोबाइल आज के समय में हर किसी के लिए आवश्यक है क्योकि आज के समय में हर काम मोबाइल से ही किया जा रहा है, और आपका मोबाइल जब खराब होता है तो आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोजने लगते है और आपका मोबाइल जल्द ही ठीक हो जाये इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्चा कर देते है.

यदि आपने मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स किया है और आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इसका दूकान खोलकर अच्छा business कर सकते है और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “You can start these five businesses ” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी “You can start these five businesses” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके.

How to earn money without investment
इसे भी पढ़ें –

How to earn money by writing articles आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए जाते है

What is Email Marketing ईमेल मार्केटिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है

Important tips to improve yourself खुद को बेहतर बनाने के लिए जरूरी टिप्स

Insurance kya hai? बीमा क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ?

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Low Investment Business Idea in Hindi कम निवेश में अधिक मुनाफ़े वाले बिज़नेस 

Leave a Comment

Google One Kya Hota hai In Hindi गूगल वन क्या होता है हिंदी में। Know 7 ways To earn money in Hindi जानिए पैसे E-Aadhar Card kya Hota hai In Hindi ई -आधार कार्ड क्या होता है?